यह साइट खासकर के प्रैक्टिस के लिए है, इसलिए अधिकतर प्रश्नो के उत्तर नहीं दिए गए हैं| आप उत्तर देके मदद कर सकते हैं अपनी और दूसरों की भी

पहला कार किसने बनाया था ?

0 votes
317 views
asked in General Knowledge by

1 Answer

answered by
 
Best answer

आज हम जो सड़कों पर कार देख रहे हैं उस कार में और जो सबसे पहले बनाई गई उस कार में बहुत ज्यादा अंतर है सबसे पहले जो कार बनाई गई थी वह भाप के इंजन से चलती थी जैसे कि ट्रेन चलती है लेकिन उसके बाद में अलग-अलग लोगों ने इसके ऊपर परीक्षण किया और अलग-अलग तरह के इंजन से इसे चलाने की कोशिश की तब जाकर हमें एक मॉडल कार मिली जो की पेट्रोल और डीजल से चलती थी और इसी के साथ गैस पर भी चलती थी लेकिन यह Car किसी एक व्यक्ति ने नहीं बनाई इसे बनाने के लिए कई व्यक्तियों ने अपनी-अपनी योजनाएं बनाई और उन पर परीक्षण किया तब जाकर 1 मॉडल कार बन पाई.

कार का आविष्कार किसने किया और कब किया

अगर आज के जमाने की मॉडल कार के आविष्कारक की बात करें तो  Karl (Carl) Benz  ने तीन पहिए वाली Modern कार का पेटेंट 1886 में करवाया था जो कि एक वास्तविक मॉडल कार थी. Karl (Carl) Benz ने  कार के आविष्कार के साथ साथ कुछ और भी चीजों का पेटेंट करवाया था जैसे थ्रॉटल सिस्टम, स्पार्क प्लग, गियर शिफ्टर्स, पानी वाला रेडिएटर और कार्बोरेटर जो की ऑटोमोबाइल से संबंधित है और ये सब सभी ऑटोमोबाइल्स में इस्तेमाल होती है चाहे वह कार हो या फिर कोई बड़ा ट्रक.  Karl (Carl) Benz ने एक कार कंपनी भी बनाई थी जो कि आज भी मौजूद है और जिसका नाम है. Daimler Group.

लेकिन Benz  ही एक ऐसे व्यक्ति नहीं थे जिन्होंने कार के बारे में बताया था या फिर कार का डिजाइन बनाया था. इतिहास में ऐसे और भी काफी लोग हुए हैं जिन्होंने Car के बारे में बताया था और उसी से संबंधित कुछ अविष्कार भी बनाए थे जिन की सूची नीचे दी गई है.

  • सन 1500 के करीब Leonardo da Vinci ने एक Car का डिजाइन तैयार किया था, जैसे की दुसरे लोगो ने भी किया था .लेकिन वह उसे अपने जीवन में इसे बना ना सके.
  • सन 1769 एक Frenchman (Nicholas-Joseph) ने propelled वाहन का आविष्कार किया जो कि भाप के इंजन से चलता था . लेकिन यह पैदल चलने जितनी गति से चलता था इसलिए इसे रद्द कर दिया गया.
  • 1832 से 1839 के बिच Scotland की Robert Anderson ने एक बिजली से चलने वाले वाहन का अविष्कार किया . लेकिन ये बहुत ही मंहगा था और इसे लगातार चार्ज करना पड़ता था .इसी लिए इसे भी बंद कर दिया गया.

Karl (Carl) Benz को कार बनाने का श्रेय इसलिए दिया जाता है क्योंकि उनकी कार वास्तव में काम करती थी और उसका इंजन आज की कार की तरह ही काम करता था.

No related questions found

Made with in Patna
...