A capillary tube is partially dipped vertically in a vessel containing water. Due to capillarity  water rises in the tube. The height of water rise in the tube can be increased by 

// // //
0 votes
asked in General Knowledge by

Your answer

Your name to display (optional):
Privacy: Your email address will only be used for sending these notifications.

Related questions


एक टीवी टॉवर एक नहर के किनारे पर लंबवत खड़ा है। टावर के विपरीत सीधे दूसरे बैंक के बिंदु से, टावर के शीर्ष की ऊंचाई का कोण है `60o` । इस बिंदु से 20 मीटर दूर इस बिंदु से जुड़ने वाली लाइन पर
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

आंतरिक व्यास 10 सेमी का मापने वाला जार आंशिक रूप से पानी से भरा हुआ है। व्यास 2 सेंटीमीटर की चार बराबर गोलाकार गेंदें इसमें गिरा दी जाती हैं और वे पानी में पूरी तरह से डूब जाती हैं। जार में पानी के स्तर में क्या परिवर्तन होगा?
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक शंकु जहाज जो आंतरिक त्रिज्या 5 सेमी और ऊंचाई 24 सेमी है पानी से भरा है। पानी को आंतरिक त्रिज्या 10 सेमी के साथ एक बेलनाकार पोत में खाली कर दिया जाता है। पानी बढ़ने की ऊंचाई खोजें।
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

त्रिज्या के 8 गोले 10 सेमी प्रत्येक टेबल पर रखे जाते हैं, जिसमें उनके केंद्र लंबवत रूप से मेज पर खींचे गए नियमित अष्टकोण के शिखर के ऊपर होते हैं और प्रत्येक क्षेत्र अपने दो पड़ोसियों को छूता है। त्रिज्या आर का एक क्षेत्र केंद्र में रखा जाता है ताकि यह तालिका और 8 गोलाकारों में से प्रत्येक को छू सके, फिर आर है?
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

1.4 सेमी व्यास के पत्थरों को 7 सेमी व्यास के बेलनाकार बीकर में गिरा दिया जाता है जिसमें कुछ पानी होता है। बीकर में गिराए जाने वाले पत्थरों की संख्या पाएं, ताकि पानी का स्तर 5.6 सेमी तक बढ़ जाए।
0 answers asked Sep 4, 2020 in General Knowledge by anonymous

त्रिज्या 5 सेमी का शंकु पानी से भरा होता है। यदि पानी त्रिज्या 10 सेमी के सिलेंडर में डाला जाता है, तो पानी की ऊंचाई 2 सेमी बढ़ जाती है, शंकु की ऊंचाई पाती है।
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक आयताकार जलाशय है `120 ma n d75 mw i d edot` प्रति घंटे किस गति पर पानी के प्रवाह को एक वर्ग पाइप के माध्यम से प्रवाह करना चाहिए `20 c mw i d e` ताकि पानी उगता है `2. 4m` में `18hou r sdot`
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक आयताकार कंटेनर, जिसका आधार 5 सेमी की चौकोर है, क्षैतिज तालिका पर खड़ा होता है, और ऊपर से 1 सेमी तक पानी रखता है। जब पानी में घन रखा जाता है तो यह पूरी तरह से डूबा हुआ होता है, पानी ऊपर और 2 घन सेमी पानी के प्रवाह में उगता है। घन की मात्रा और इसके किनारे की लंबाई की गणना करें।
1 answer asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous
Made with in India
...