sawalzawab.com| All day - to - day function of the Panchayat in which of the following states are being operated on electronic system and web-based?(this is being done for the first time in india for a Panchayat)

0 votes
asked in General Knowledge by

Your answer

Your name to display (optional):
Privacy: Your email address will only be used for sending these notifications.

Related questions


एक कारखाना दो प्रकार के शिकंजा, ए और बी बनाती है। प्रत्येक प्रकार के स्क्रू को दो मशीनों, एक स्वचालित और हाथ से संचालित करने की आवश्यकता होती है। स्वचालित रूप से 4 मिनट लगते हैं और हाथों से चलने वाली मशीनों पर 6 मिनट तक स्क्रू ए के पैकेज का निर्माण होता है, जबकि इसे स्वचालित रूप से 6 मिनट लगते हैं और हाथों से चलने वाली मशीनों पर 3 मिनट तक शिकंजा बी के पैकेज का निर्माण होता है। प्रत्येक मशीन के लिए उपलब्ध है किसी भी दिन 4 घंटे में। निर्माता 1 रुपये के मुनाफे पर 70 पैसे और शिकंजा बी के मुनाफे पर शिकंजा ए का एक पैकेज बेच सकता है। मान लीजिए कि वह अपने द्वारा बनाए गए सभी शिकंजा बेच सकता है, कारखाने के मालिक को प्रत्येक दिन कितने पैकेज का उत्पादन करना चाहिए अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए? उपर्युक्त एलपीपी तैयार करें और इसे ग्राफिक रूप से हल करें और अधिकतम लाभ निर्धारित करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

ग्रामीण इलाके में एक डीलर कई सिलाई मशीनों को खरीदना चाहता है। उसके पास केवल रु। 5,760 निवेश करने के लिए और भंडारण के लिए अधिकतम 20 वस्तुओं के लिए जगह है। एक इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन उसे रु। 360 और मैन्युअल रूप से संचालित सिलाई मशीन रु। 240. वह एक इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन रुपये के लाभ पर बेच सकते हैं। 22 और मैन्युअल रूप से संचालित सिलाई मशीन रुपये के लाभ पर। 18. मान लीजिए कि वह उन सभी वस्तुओं को बेच सकता है जिन्हें वह खरीद सकता है, अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए वह अपने पैसे का निवेश कैसे कर सकता है? इसे एलपीपी के रूप में बनाएं और इसे ग्राफिक रूप से हल करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

(विनिर्माण समस्या) एक निर्माता के पास तीन कारखाने I, II और III हैं जो उनके कारखाने में स्थापित हैं। मशीनें I और II अधिकतर 12 घंटों तक संचालित होने में सक्षम हैं जबकि मशीन HI को दिन में कम से कम 5 घंटे के लिए संचालित किया जाना चाहिए। वह केवल तीन आइटम एम और एन उत्पन्न करती है जिनमें प्रत्येक तीन मशीनों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। तीन मशीनों पर एम और एन के प्रत्येक इकाई के उत्पादन के लिए आवश्यक घंटों की संख्या निम्नलिखित तालिका में दी गई है: वह क्रमशः एम और एन वस्तुओं पर 600 रुपये और 400 रुपये का लाभ कमाती है। वह कितनी वस्तु का उत्पादन कर सकती है ताकि उसके लाभ को अधिकतम करने के लिए यह माना जा सके कि वह उत्पादित सभी वस्तुओं को बेच सकती है? अधिकतम लाभ क्या होगा?
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक इलेक्ट्रॉनिक असेंबली में दो उपप्रणाली होते हैं, कहते हैं, ए और बी पिछले परीक्षण प्रक्रियाओं से, निम्नलिखित संभावनाएं ज्ञात हैं: पी (ए विफल) = 0.2 पी (बी अकेले विफल रहता है) = 0.15 पी (ए और बी असफल) = 0.15 निम्नलिखित संभावनाओं का मूल्यांकन करें (i) पी (ए विफल रहता है बी विफल हो गया है) (ii) पी (ए अकेले विफल रहता है)
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक गांव इटवारी में चतुर्भुज के आकार की भूमि का एक भूखंड है। गांव के ग्राम पंचायत ने एक स्वास्थ्य केंद्र बनाने के लिए कोनों में से एक से साजिश के कुछ हिस्से को लेने का फैसला किया। इटवारी इस शर्त के साथ उपर्युक्त प्रस्ताव से सहमत हैं कि उन्हें अपनी साजिश के आस-पास अपनी भूमि के बदले बराबर राशि दी जानी चाहिए ताकि त्रिकोणीय पीएलटी बन सके। समझाओ कि उसका प्रस्ताव कैसे लागू किया जाएगा।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

महली गांव में एक स्कूल के लिए आरक्षित एक संकीर्ण आयताकार साजिश है। साजिश की लंबाई और चौड़ाई अनुपात 11: 4 में है। 100 रुपये प्रति मीटर की दर से गांव पंचायत को 75000 रुपये की साजिश चुकानी पड़ेगी। साजिश के आयाम क्या हैं?
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक ग्रामीण इटावाड़ी में चतुर्भुज के आकार की भूमि का एक भूखंड है। गांव के ग्राम पंचायत ने एक स्वास्थ्य केंद्र बनाने के लिए कोनों में से एक से अपनी साजिश के कुछ हिस्से को लेने का फैसला किया। इटवाड़ी इस शर्त के साथ उपर्युक्त प्रस्ताव से सहमत हैं कि उन्हें अपनी साजिश के आस-पास अपनी भूमि के बदले समान जमीन दी जानी चाहिए ताकि एक त्रिकोणीय साजिश बन सके। समझाएं कि यह प्रस्ताव कैसे लागू किया जाएगा।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous
Made with in India
...