Seagate is manufacturer of

// // //
0 votes
asked in General Knowledge by

Your answer

Your name to display (optional):
Privacy: Your email address will only be used for sending these notifications.

Related questions


पेटेंट दवाओं की एक पंक्ति का निर्माता औषधि ए और बी पर उत्पादन विमान तैयार कर रहा है। बी और 20,000 बोतलों की बी 20,000 बोतलें बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है, लेकिन केवल 45, 000 बोतलें हैं जिनमें से कोई भी दवाएं रखी जा सकती हैं। इसके अलावा, ए की 100 बोतलों को भरने के लिए पर्याप्त सामग्री तैयार करने में 3 घंटे लगते हैं, बी की 1000 बोतलों को भरने के लिए पर्याप्त सामग्री तैयार करने में घंटों लगते हैं और इस ऑपरेशन के लिए 66 घंटे उपलब्ध हैं। टी लाभ रुपये है। ए और रुपये के लिए 8 प्रति बोतल। बी के लिए 7 प्रति बोतल इस समस्या को एक रैखिक प्रोग्रामिंग समस्या के रूप में तैयार करें।
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक छोटे निर्माता ने 5 कुशल पुरुषों और 10 अर्द्ध कुशल पुरुषों को रोजगार दिया है और दो गुणों में एक लेख बनाता है-डीलक्स मॉडल और एक सामान्य मॉडल। एक डीलक्स मॉडल बनाने के लिए एक कुशल व्यक्ति द्वारा 2 घंटे का काम और एक अर्द्ध कुशल व्यक्ति द्वारा 2 घंटे का काम करने की आवश्यकता होती है। साधारण मॉडल को एक कुशल व्यक्ति द्वारा 1 घंटा और अर्ध कुशल व्यक्ति द्वारा 3 घंटे की आवश्यकता होती है। यूनियन नियमों के अनुसार, कोई भी व्यक्ति प्रति दिन 8 घंटे से अधिक काम नहीं कर सकता है। डीलक्स मॉडल पर निर्माण का स्पष्ट लाभ 15 रुपये है और एक साधारण मॉडल रुपये है। 10. अपने कुल दैनिक लाभ को अधिकतम करने के लिए प्रत्येक प्रकार के कितने प्रकार का निर्माण किया जाना चाहिए।
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक कारखाना दो प्रकार के शिकंजा, ए और बी बनाती है। प्रत्येक प्रकार के स्क्रू को दो मशीनों, एक स्वचालित और हाथ से संचालित करने की आवश्यकता होती है। स्वचालित रूप से 4 मिनट लगते हैं और हाथों से चलने वाली मशीनों पर 6 मिनट तक स्क्रू ए के पैकेज का निर्माण होता है, जबकि इसे स्वचालित रूप से 6 मिनट लगते हैं और हाथों से चलने वाली मशीनों पर 3 मिनट तक शिकंजा बी के पैकेज का निर्माण होता है। प्रत्येक मशीन के लिए उपलब्ध है किसी भी दिन 4 घंटे में। निर्माता 1 रुपये के मुनाफे पर 70 पैसे और शिकंजा बी के मुनाफे पर शिकंजा ए का एक पैकेज बेच सकता है। मान लीजिए कि वह अपने द्वारा बनाए गए सभी शिकंजा बेच सकता है, कारखाने के मालिक को प्रत्येक दिन कितने पैकेज का उत्पादन करना चाहिए अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए? उपर्युक्त एलपीपी तैयार करें और इसे ग्राफिक रूप से हल करें और अधिकतम लाभ निर्धारित करें।
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक निर्माता दो प्रकार के खिलौने ए और बी बनाता है इस उद्देश्य के लिए तीन मशीनों की आवश्यकता होती है और मशीनों पर प्रत्येक खिलौने के लिए आवश्यक धुन (मिनटों में) नीचे दिया जाता है: प्रत्येक मशीन प्रति दिन अधिकतम 6 घंटे के लिए उपलब्ध होती है। यदि टाइप ए के प्रत्येक खिलौने पर लाभ 7.50 रुपये है और टाइप बी के प्रत्येक खिलौने पर 5 रुपये है तो दिखाएं कि अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए टाइप ए के 15 खिलौने और बी के 30 खिलौने का निर्माण किया जाना चाहिए।
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक निर्माता तीन उत्पादों एक्स, वाई, जेड पैदा करता है जो वह दो बाजारों में बेचता है। वार्षिक बिक्री नीचे दर्शाई गई है: बाजार उत्पाद I 10.000 2.000 18.000 II 6.000 20.000 8.000 (ए) यदि एक्स, वाई और जेड की इकाई बिक्री की कीमत क्रमशः 2.50 रुपये, 1.50 रुपये और 1.00 रुपये है, तो प्रत्येक बाजार में कुल राजस्व प्राप्त करें मैट्रिक्स बीजगणित की मदद। (बी) यदि उपर्युक्त तीन वस्तुओं की इकाई लागत क्रमशः 2.00 रुपये, 1.00 रुपये और 50 पैसे है। सकल लाभ पाएं।
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक ऑटोमोबाइल निर्माता एक कारखाने में ऑटोमोबाइल और ट्रक बनाता है जो दो दुकानों में बांटा गया है। शॉप ए, जो मूल असेंबली ऑपरेशन करता है, प्रत्येक ट्रक पर 5 मैन-डे काम करना चाहिए, लेकिन प्रत्येक ऑटोमोबाइल पर केवल 2 व्यक्ति-दिन काम करना चाहिए। शॉप बी, जो परिष्करण परिचालन करता है, को प्रत्येक ऑटोमोबाइल या ट्रक के उत्पादन के लिए 3 व्यक्ति-दिवस काम करना चाहिए। पुरुषों और मशीन की सीमाओं के कारण, दुकान ए में प्रति सप्ताह 180 व्यक्ति-दिन उपलब्ध हैं जबकि दुकान बी में प्रति सप्ताह 135 व्यक्ति-दिन हैं। अगर निर्माता रुपये का लाभ कमाता है। प्रत्येक ट्रक पर 30000 और रु। 2000 प्रत्येक ऑटोमोबाइल पर, प्रत्येक को अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए कितने उत्पादन करना चाहिए ?, इसे एलपीपी के रूप में तैयार करें।
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक निर्माता दो उत्पादों ए और बी पैदा करता है दोनों उत्पादों को दो अलग मशीनों पर संसाधित किया जाता है। पहली मशीन की उपलब्ध क्षमता 12 घंटे है और दूसरी मशीन की प्रति दिन 9 घंटे है। उत्पाद ए की प्रत्येक इकाई को दोनों मशीनों पर 3 घंटे की आवश्यकता होती है और उत्पाद बी की प्रत्येक इकाई को पहली मशीन पर 2 घंटे और दूसरी मशीन पर 1 घंटे की आवश्यकता होती है। उत्पाद ए की प्रत्येक इकाई रुपये पर बेची जाती है। 7 लाभ और बी के लाभ पर बी का। 4. ग्राफिकल रूप से अधिकतम लाभ के लिए प्रति दिन उत्पादन स्तर खोजें।
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक निर्माता नट और बोल्ट पैदा करता है। मशीन ए पर 2 घंटे और मशीन बी पर 3 घंटे का काम नट्स के पैकेज का उत्पादन करने में होता है। मशीन ए पर 3 घंटे लगते हैं और बोल्ट के पैकेज का उत्पादन करने के लिए मशीन बी पर 2 घंटे लगते हैं। वह रुपये का लाभ कमाता है नट्स पर 24 प्रति पैकेज और रु। बोल्ट पर प्रति पैकेज 18। प्रत्येक दिन कितने पैकेजों का उत्पादन किया जाना चाहिए ताकि उनके लाभ को अधिकतम किया जा सके, यदि वह दिन में अधिकतम 10 घंटों तक अपनी मशीनों का संचालन करता है। ऊपर से एक एलपीपी बनाओ और इसे ग्राफिकल हल करें?
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक निर्माता नट और बोल्ट पैदा करता है। मशीन ए पर 1 घंटे का काम और मशीन बी पर 3 घंटे नट्स के पैकेज का उत्पादन करने में लगते हैं। बोल्ट के पैकेज का उत्पादन करने के लिए मशीन ए पर 3 घंटे और मशीन बी पर 1 घंटे लगते हैं। वह नट्स पर प्रति पैकेज 17.50 रुपये और बोल्ट के 7 रुपये प्रति पैकेज का लाभ कमाता है। प्रत्येक दिन कितने पैकेज तैयार किए जाने चाहिए ताकि अपने मुनाफे को अधिकतम किया जा सके, यदि वह दिन में 12 घंटे तक अपनी मशीनों का संचालन करता है? रैखिक प्रोग्रामिंग समस्या का निर्माण करें और इसे ग्राफिक रूप से हल करें।
0 answers asked Sep 4, 2020 in General Knowledge by anonymous

टीवी सेट के निर्माता ने तीसरे वर्ष में 600 सेट और सातवें वर्ष में 700 सेट बनाए। यह मानते हुए कि उत्पादन हर साल एक निश्चित संख्या से समान रूप से बढ़ता है, पाते हैं: (i) 1 वर्ष में उत्पादन (ii) 10 वीं वर्ष में उत्पादन (iii) पहले 7 वर्षों में कुल उत्पादन
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक निर्माता नट और बोल्ट पैदा करता है। मशीन ए पर 1 घंटे का काम और मशीन बी पर 3 घंटे नट्स के पैकेज का उत्पादन करने में लगते हैं। बोल्ट के पैकेज का उत्पादन करने के लिए मशीन ए पर 3 घंटे और मशीन बी पर 1 घंटे लगते हैं। वह नट्स पर प्रति पैकेज रु .7.50 और बोल्ट पर 7.00 रुपये प्रति पैकेज का लाभ कमाता है। प्रत्येक दिन कितने पैकेजों का उत्पादन किया जाना चाहिए ताकि उनके लाभ को अधिकतम किया जा सके, यदि वह दिन में अधिकतम 12 घंटे तक अपनी मशीनों का संचालन करता है?
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक झोपड़ी उद्योग पेडस्टल लैंप और लकड़ी के रंगों का निर्माण करता है, प्रत्येक को पीसने / काटने की मशीन और स्प्रेयर के उपयोग की आवश्यकता होती है। पीसने / काटने की मशीन पर 2 घंटे लगते हैं और एक पेडस्टल दीपक बनाने के लिए स्प्रेयर पर 3 घंटे लगते हैं। पीसने / काटने की मशीन पर 1 घंटे लगते हैं और एक छाया बनाने के लिए स्प्रेयर पर 2 घंटे लगते हैं। किसी भी दिन, स्प्रेयर सबसे अधिक 20 घंटे के लिए उपलब्ध है और पीसने / काटने की मशीन लगभग 12 घंटे मरने के लिए उपलब्ध है। दीपक की बिक्री से लाभ 5 रुपये है और एक छाया से 3. रुपये है। यह मानते हुए कि निर्माता सभी दीपक और रंगों को बेच सकता है, वह अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए अपने दैनिक उत्पादन को कैसे निर्धारित कर सकता है?
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous
Made with in India
...