Which type of memory is not directly addressable by the CPU and requires special software called EMS ?

// // //
0 votes
asked in General Knowledge by

Your answer

Your name to display (optional):
Privacy: Your email address will only be used for sending these notifications.

Related questions


एक टीवी टॉवर एक नहर के किनारे पर लंबवत खड़ा है। टावर के विपरीत सीधे दूसरे बैंक के बिंदु से, टावर के शीर्ष की ऊंचाई का कोण है `60o` । इस बिंदु से 20 मीटर दूर इस बिंदु से जुड़ने वाली लाइन पर
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

यदि निरंतर बल के उपयोग पर शरीर द्वारा किया गया कार्य शरीर द्वारा यात्रा की दूरी के लिए सीधे आनुपातिक होता है, तो इसे दो चरों में समीकरण के रूप में व्यक्त करें और निरंतर बल को 5 इकाइयों के रूप में ले कर उसका ग्राफ बनाएं । शरीर द्वारा यात्रा की दूरी (i) 2 इकाइयों (ii) 0 इकाई के दौरान किए गए काम से ग्राफ को भी पढ़ें
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

(आहार समस्या) एक आहार विशेषज्ञ को दो खाद्य पदार्थ पी और क्यू का उपयोग करके एक विशेष आहार विकसित करना होता है। प्रत्येक पैकेट (30 ग्राम युक्त) पी में कैल्शियम की 12 इकाइयां, लौह की 4 इकाइयां, कोलेस्ट्रॉल की 6 इकाइयां और विटामिन ए की 6 इकाइयां होती हैं। खाद्य पदार्थ की एक ही मात्रा के प्रत्येक पैकेट में कैल्शियम की 3 इकाइयां, लोहा की 20 इकाइयां, कोलेस्ट्रॉल की 4 इकाइयां और विटामिन ए की 3 इकाइयां होती हैं। आहार में कैल्शियम की कम से कम 240 इकाइयों की आवश्यकता होती है, कम से कम 460 इकाइयों लोहा और 300 से अधिक कोलेस्ट्रॉल की इकाइयां। आहार के विटामिन एम की मात्रा को कम करने के लिए प्रत्येक भोजन के कितने पैकेट का उपयोग किया जाना चाहिए? विटामिन ए की न्यूनतम मात्रा क्या है?
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक प्रकार के केक के लिए 200 ग्राम आटा और 25 ग्राम वसा की आवश्यकता होती है, और एक और प्रकार के केक के लिए 100 ग्राम आटा और 50 ग्राम वसा की आवश्यकता होती है। 5 किलो आटा और 1 किलो वसा से बने केक की अधिकतम संख्या प्राप्त करें, यह मानते हुए कि केक बनाने में उपयोग किए जाने वाले अन्य अभिकर्मकों की कोई कमी नहीं है। उपरोक्त को रैखिक प्रोग्रामिंग समस्या के रूप में तैयार करें और ग्राफिकल हल करें।
0 answers asked Sep 4, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक छोटे निर्माता ने 5 कुशल पुरुषों और 10 अर्द्ध कुशल पुरुषों को रोजगार दिया है और दो गुणों में एक लेख बनाता है-डीलक्स मॉडल और एक सामान्य मॉडल। एक डीलक्स मॉडल बनाने के लिए एक कुशल व्यक्ति द्वारा 2 घंटे का काम और एक अर्द्ध कुशल व्यक्ति द्वारा 2 घंटे का काम करने की आवश्यकता होती है। साधारण मॉडल को एक कुशल व्यक्ति द्वारा 1 घंटा और अर्ध कुशल व्यक्ति द्वारा 3 घंटे की आवश्यकता होती है। यूनियन नियमों के अनुसार, कोई भी व्यक्ति प्रति दिन 8 घंटे से अधिक काम नहीं कर सकता है। डीलक्स मॉडल पर निर्माण का स्पष्ट लाभ 15 रुपये है और एक साधारण मॉडल रुपये है। 10. अपने कुल दैनिक लाभ को अधिकतम करने के लिए प्रत्येक प्रकार के कितने प्रकार का निर्माण किया जाना चाहिए।
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

(विनिर्माण समस्या) एक विनिर्माण कंपनी एक उत्पाद के दो मॉडल ए और बी बनाती है। मॉडल ए के प्रत्येक टुकड़े को बनाने के लिए 9 श्रमिक घंटे और परिष्करण के लिए 1 श्रमिक घंटे की आवश्यकता होती है। मॉडल बी के प्रत्येक टुकड़े को बनाने के लिए 12 श्रमिक घंटे और परिष्करण के लिए 3 श्रमिक घंटे की आवश्यकता होती है। Fabricating और परिष्करण के लिए, अधिकतम श्रम घंटे क्रमशः 180 और 30 हैं। कंपनी मॉडल ए के प्रत्येक टुकड़े पर 8000 रुपये और मॉडल बी के प्रत्येक टुकड़े पर 12000 रुपये का लाभ कमाती है। अधिकतम लाभ का एहसास करने के लिए मॉडल ए और मॉडल बी के कितने टुकड़े प्रति सप्ताह निर्मित किए जाने चाहिए? प्रति सप्ताह अधिकतम लाभ क्या है?
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक कारखाना दो प्रकार के शिकंजा, ए और बी बनाती है। प्रत्येक प्रकार के स्क्रू को दो मशीनों, एक स्वचालित और हाथ से संचालित करने की आवश्यकता होती है। स्वचालित रूप से 4 मिनट लगते हैं और हाथों से चलने वाली मशीनों पर 6 मिनट तक स्क्रू ए के पैकेज का निर्माण होता है, जबकि इसे स्वचालित रूप से 6 मिनट लगते हैं और हाथों से चलने वाली मशीनों पर 3 मिनट तक शिकंजा बी के पैकेज का निर्माण होता है। प्रत्येक मशीन के लिए उपलब्ध है किसी भी दिन 4 घंटे में। निर्माता 1 रुपये के मुनाफे पर 70 पैसे और शिकंजा बी के मुनाफे पर शिकंजा ए का एक पैकेज बेच सकता है। मान लीजिए कि वह अपने द्वारा बनाए गए सभी शिकंजा बेच सकता है, कारखाने के मालिक को प्रत्येक दिन कितने पैकेज का उत्पादन करना चाहिए अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए? उपर्युक्त एलपीपी तैयार करें और इसे ग्राफिक रूप से हल करें और अधिकतम लाभ निर्धारित करें।
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक प्रकार के केक के लिए 200 ग्राम आटा और 25 ग्राम वसा की आवश्यकता होती है और एक और प्रकार के केक के लिए 100 ग्राम आटा और 50 ग्राम वसा की आवश्यकता होती है। 5 किलो आटा और 1 किलो वसा से बने केक की अधिकतम संख्या प्राप्त करें, यह मानते हुए कि केक बनाने में उपयोग की जाने वाली अन्य सामग्री की कोई कमी नहीं है।
0 answers asked Sep 2, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक लोचदार बेल्ट त्रिज्या 5 सेमी के खींचने के रिम के चारों ओर रखा जाता है। बेल्ट पर एक बिंदु सीधे केंद्र से खींच लिया जाता है `O` जब तक यह पी में नहीं है, तब तक चरखी से ओसी से 10 सेमी। चरखी की रिम के संपर्क में बेल्ट की लंबाई पाएं। इसके अलावा, छायांकित क्षेत्र खोजें।
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

ए बी के साथ सीधे बदलता है जब सी स्थिर होता है और जब बी स्थिर होता है तो सी के साथ उलटा होता है। ए = 6, जब बी = 2 और सी = 3। ए का मूल्य क्या है, जब बी = 3 और सी = 18?
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक गुब्बारा एक साथ सीधे सीधी सड़क पर तीन बिंदु ए, बी और सी से मनाया जाता है। कोणीय ऊंचाई पर `B` दो बार और पर है `C` उस पर तीन बार है `A` । यदि ए और बी के बीच की दूरी 200 मीटर है और बी और सी के बीच की दूरी 100 मीटर है, तो सड़क के ऊपर गुब्बारे की ऊंचाई पाएं।
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous

एक नमूना स्थान में 9 प्राथमिक घटना होती है `E_1, E_2, E_3 ..... E_8, E_9` जिनकी संभावनाएं हैं `P(E_1) = P(E_2) = 0. 08` , `P(E_3) = P(E_4) = 0. 1` , `P(E_6) = P(E_7) = 0. 2` , `P(E_8) = P(E_9) = 0. 07` । मान लीजिए `A = {E_1,E_5,E_8}` , `B = {E_2, E_5, E_8, E_9}` । गणना करना `P(A)` , `P(B)` तथा `P(AnnB)` । संभावना के अतिरिक्त कानून का उपयोग, पाते हैं `P(AuuB)` । घटना की संरचना सूचीबद्ध करें `AuuB` , और गणना, `P(AuuB)` प्राथमिक घटनाओं की संभावनाओं को जोड़कर। गणना `P(barB)` से `P(B)` , गणना भी `P(barB)` सीधे की प्राथमिक घटनाओं से `barB` ।
0 answers asked Sep 7, 2020 in General Knowledge by anonymous
Made with in India
...