यह साइट खासकर के प्रैक्टिस के लिए है, इसलिए अधिकतर प्रश्नो के उत्तर नहीं दिए गए हैं| आप उत्तर देके मदद कर सकते हैं अपनी और दूसरों की भी

2. समकालीन विश्व-व्यवस्था वेफ बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गलत है?(क) ऐसी कोई विश्व-सरकार मौजूद नहीं जो देशों वेफ व्यवहार पर अंवुफश रख सके।(ख) अंतर्राष्ट्रीय मामलों में अमरीका की चलती है।(ग) विभिन्न देश एक-दूसरे पर बल-प्रयोग कर रहे हैं।(घ) जो देश अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करते हैं उन्हें संयुक्त राष्ट्रसंघ कठोर दंड देता है।

0 votes
94 views
asked in political-science by

1 Answer

answered by
(क)

Related questions

7. संयुक्त राष्ट्रसंघ की मुख्य शाखाओं और एजेंसियों का सुमेल उनके काम से करें -1. आर्थिक एवं सामाजिक परिषद्2. अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय3. अंतर्राष्ट्रीय आण्विक ऊर्जा एजेंसी4. सुरक्षा-परिषद्5. संयुक्त राष्ट्रसंघ शरणार्थी उच्चायोग6. विश्व व्यापार संगठन7. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष8. आम सभा9. विश्व स्वास्थ्य संगठन10. सचिवालय(क) वैश्विक वित्त-व्यवस्था की देखरेख।(ख) अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा का संरक्षण।(ग) सदस्य देशों के आर्थिक और सामाजिक कल्याण की चिंता।(घ) परमाणु प्रौद्योगिकी का शांतिपूर्ण उपयोग और सुरक्षा।(ड.) सदस्य देशों के बीच मौजूद विवादों का निपटारा।(च) आपातकाल में आश्रय तथा चिकित्सीय सहायता मुहैया करना।(छ) वैश्विक मामलों पर बहस-मुबाहिसा(ज) संयुक्त राष्ट्रसंघ वेफ मामलों का समायोजन और प्रशासन(झ) सबके लिए स्वास्थ्य(ज.) सदस्य देशों के बीच मुक्त व्यापार की राह आसान बनाना।

1 answer asked May 11, 2019 in political-science by anonymous

1 answer asked May 11, 2019 in political-science by anonymous

दूरदर्शी
सूक्ष्मदर्शी
पारदर्शी
अतलदर्शी
1 answer asked Feb 10, 2019 in हिन्दी by anonymous
Made with in Patna
...