धर्म लोगों को जोड़ने का काम कर रहा है या बाँटने का? Is religion trying to break society or hold it together? HIndi

// // //
0 votes
asked in General Knowledge by

Your answer

Your name to display (optional):
Privacy: Your email address will only be used for sending these notifications.

Related questions

प्रश्नों के ओ वसुधा के रहने वालो रहो सर्वदा प्यार से नाम अलग है देश - देश के , पर वसुंधरा एक है ।( फल - फूलों के रूप अलग पर भूमि उर्वरा एक है । धरा बाँट कर हृदय न बॉटों , दूर रहो संहार से । ) कभी न सोचो तुम अनाथ , एकाकी या निष्प्राण रे ।बूंद - बूंद करती है मिलकर , सागर का निर्माण रे ।लहर - लहर देती संदेश यह , दूर क्षितिज के पार से ।धर्म वही है जो करता है , मानव का उद्धार रे ।धर्म नहीं वह जो कि डाल दे , दिल में एक दरार रे करो न दूषित आंगन मन का , नफरत की दीवार से ।।।( क ) धरती पुकार कर क्या कह रही है ?( ख ) धरती को बाँटने के बाद अब मनुष्य किसे बाँटने का प्रयास ( ग ) सच्चा धर्म कौन सा है ?( घ ) कौन सा कथन एकता प्रदर्शित करता है ?( ङ ) कवि ने किससे दूर रहने का संदेश दिया

0 answers asked May 19, 2019 by anonymous

25 से.मी. की
100 से.मी. की
50 से.मी. की
150 से.मी. की
1 answer asked Feb 11, 2019 in राजस्थान by anonymous

यदि सर्कल `x^2+y^2=a^2` हाइपरबोला को छेड़छाड़ करता है `xy=c^2` चार बिंदुओं में `P(x_1,y_1)` , `Q(x_2,y_2)` , `R(x_3,y_3)` , `S(x_4,y_4)` , तो निम्नलिखित में से कौन सा आवश्यकता नहीं है।
(ए) `x_1+x_2+x_3+x_4=0`
(ख) `x_1 x_2 x_3 x_4=y_1 y_2 y_3 y_4=c^4`
(सी) `y_1+y_2+y_3+y_4=0`
(घ) `x_1+y_2+x_3+y_4=0`
0 answers asked Sep 2 in General Knowledge by anonymous

एक खुली धातु की बाल्टी एक शंकु के निराशा के आकार में होती है, जो एक ही धातु शीट से बने खोखले बेलनाकार आधार पर चढ़ाया जाता है। बाल्टी के दो गोलाकार सिरों के व्यास 45 सेमी और 25 सेमी हैं, बाल्टी की कुल ऊर्ध्वाधर ऊंचाई 40 सेमी है और बेलनाकार आधार 6 सेमी है। बाल्टी बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली धातु शीट का क्षेत्र खोजें, जहां हम बाल्टी के हैंडल को ध्यान में रखते हैं। इसके अलावा, बाल्टी पकड़ने वाले पानी की मात्रा पाएं।
0 answers asked Sep 2 in General Knowledge by anonymous

पी और क्यू डी से ए तक यात्रा करते हैं और बीच में एम में यात्रा तोड़ते हैं। डी और एम के बीच कहीं, पी पूछता है "हमने कितनी दूर यात्रा की है?" क्यू जवाब, "यहां से आधे तक दूरी से एम तक"। एम और ए के बीच कहीं, बिल्कुल 300 किमी उस बिंदु से जहां पी पहले सवाल पूछता है, "हमें कितना दूर जाना है?" क्यू जवाब, "एम से दूरी तक आधे से दूर"। डी और ए के बीच की दूरी है:
0 answers asked Sep 2 in General Knowledge by anonymous

निम्नलिखित प्रत्येक यौगिक बयान के लिए पहले कनेक्टिंग शब्दों की पहचान करें और फिर इसे घटक विवरणों में विभाजित करें। (i) सभी तर्कसंगत संख्याएं वास्तविक हैं और सभी वास्तविक संख्या जटिल नहीं हैं। (ii) एक पूर्णांक का वर्ग सकारात्मक या नकारात्मक है
0 answers asked Sep 2 in General Knowledge by anonymous
Made with in India
...