sawalzawab.com| What is the difference between (क्या अंतर है ) manufacturing and production with examples?

0 votes
asked in Difference by

Your answer

Your name to display (optional):
Privacy: Your email address will only be used for sending these notifications.

Related questions


(विनिर्माण समस्या) एक विनिर्माण कंपनी एक उत्पाद के दो मॉडल ए और बी बनाती है। मॉडल ए के प्रत्येक टुकड़े को बनाने के लिए 9 श्रमिक घंटे और परिष्करण के लिए 1 श्रमिक घंटे की आवश्यकता होती है। मॉडल बी के प्रत्येक टुकड़े को बनाने के लिए 12 श्रमिक घंटे और परिष्करण के लिए 3 श्रमिक घंटे की आवश्यकता होती है। Fabricating और परिष्करण के लिए, अधिकतम श्रम घंटे क्रमशः 180 और 30 हैं। कंपनी मॉडल ए के प्रत्येक टुकड़े पर 8000 रुपये और मॉडल बी के प्रत्येक टुकड़े पर 12000 रुपये का लाभ कमाती है। अधिकतम लाभ का एहसास करने के लिए मॉडल ए और मॉडल बी के कितने टुकड़े प्रति सप्ताह निर्मित किए जाने चाहिए? प्रति सप्ताह अधिकतम लाभ क्या है?
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक टायर विनिर्माण कंपनी ने टायर को बदलने से पहले कवर दूरी का रिकॉर्ड रखा। निम्नलिखित तालिका 1000 मामलों के परिणाम दिखाती है। किमी में दूरी: कम तन 400 400 से 900 900 से 1400 1400 से अधिक टायरों की संख्या: 210 325 385 80 यदि आप इस कंपनी के टायर लड़ते हैं, तो संभावना क्या है: (i) इसे इससे पहले बदला जाना चाहिए 400 किमी कवर किया गया है? (ii) यह 900 किमी से अधिक समय तक चलेगा? (iii) 400 किमी और 1400 किमी के बीच कहीं भी कवर होने के बाद इसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी? (iv) इसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता नहीं होगी? (v) इसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी?
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक टायर विनिर्माण कंपनी को बदलने के लिए आवश्यक टायर से पहले दूरी की एक रिकॉर्ड रखी गई। तालिका 1000 मामलों के परिणाम दिखाती है।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

(विनिर्माण समस्या) एक निर्माता के पास तीन कारखाने I, II और III हैं जो उनके कारखाने में स्थापित हैं। मशीनें I और II अधिकतर 12 घंटों तक संचालित होने में सक्षम हैं जबकि मशीन HI को दिन में कम से कम 5 घंटे के लिए संचालित किया जाना चाहिए। वह केवल तीन आइटम एम और एन उत्पन्न करती है जिनमें प्रत्येक तीन मशीनों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। तीन मशीनों पर एम और एन के प्रत्येक इकाई के उत्पादन के लिए आवश्यक घंटों की संख्या निम्नलिखित तालिका में दी गई है: वह क्रमशः एम और एन वस्तुओं पर 600 रुपये और 400 रुपये का लाभ कमाती है। वह कितनी वस्तु का उत्पादन कर सकती है ताकि उसके लाभ को अधिकतम करने के लिए यह माना जा सके कि वह उत्पादित सभी वस्तुओं को बेच सकती है? अधिकतम लाभ क्या होगा?
0 answers asked in General Knowledge by anonymous
Made with in India
...