sawalzawab.com| What is the difference between (क्या अंतर है ) subsistance production and surplus production?

0 votes
asked in Difference by

Your answer

Your name to display (optional):
Privacy: Your email address will only be used for sending these notifications.

Related questions


पेटेंट दवाओं की एक पंक्ति का निर्माता औषधि ए और बी पर उत्पादन विमान तैयार कर रहा है। बी और 20,000 बोतलों की बी 20,000 बोतलें बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है, लेकिन केवल 45, 000 बोतलें हैं जिनमें से कोई भी दवाएं रखी जा सकती हैं। इसके अलावा, ए की 100 बोतलों को भरने के लिए पर्याप्त सामग्री तैयार करने में 3 घंटे लगते हैं, बी की 1000 बोतलों को भरने के लिए पर्याप्त सामग्री तैयार करने में घंटों लगते हैं और इस ऑपरेशन के लिए 66 घंटे उपलब्ध हैं। टी लाभ रुपये है। ए और रुपये के लिए 8 प्रति बोतल। बी के लिए 7 प्रति बोतल इस समस्या को एक रैखिक प्रोग्रामिंग समस्या के रूप में तैयार करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक झोपड़ी उद्योग एक दिन में मिट्टी के बर्तनों की एक निश्चित संख्या पैदा करता है। यह एक विशेष दिन देखा गया था कि प्रत्येक लेख (रुपये में) के उत्पादन की लागत उस दिन उत्पादित लेखों की संख्या से दोगुनी थी। अगर उस दिन उत्पादन की कुल लागत 9 0 रुपये थी। उत्पादित लेखों की संख्या और प्रत्येक लेख की लागत खोजें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक कंपनी दो प्रकार के चमड़े के बेल्ट बनाती है, ए और बी बेल्ट ए उच्च गुणवत्ता वाली बेल्ट है, और बी कम गुणवत्ता का है। संबंधित लाभ रुपये हैं। 40 और रु। 30 प्रति बेल्ट। टाइप ए के प्रत्येक बेल्ट को बी के बेल्ट के रूप में दो गुना अधिक समय की आवश्यकता होती है, और यदि सभी बेल्ट टाइप बी के थे, तो कंपनी प्रति दिन 1000 बेल्ट बना सकती है। चमड़े की आपूर्ति प्रति दिन केवल 800 बेल्ट (ए और बी दोनों संयुक्त) के लिए पर्याप्त है। बेल्ट ए को एक फैंसी बकसुआ की आवश्यकता होती है, और प्रति दिन केवल 400 buckles उपलब्ध हैं। बेल्ट बी के लिए केवल 700 बक्से उपलब्ध हैं। प्रत्येक प्रकार एफ बेल्ट का दैनिक उत्पादन क्या होना चाहिए? समस्या को एलपीपी के रूप में तैयार करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक फर्नीचर रूप कुर्सियों और तालिकाओं का निर्माण करता है, प्रत्येक को तीन मशीनों ए, बी और सी के उपयोग की आवश्यकता होती है। एक कुर्सी के उत्पादन में मशीन ए पर 2 घंटे, मशीन बी पर 1 घंटे और मशीन सी पर 1 घंटे की आवश्यकता होती है। प्रत्येक तालिका को 1 घंटा की आवश्यकता होती है प्रत्येक मशीन ए और बी और मशीन पर 3 घंटे सी। लाभ एक कुर्सी बेचकर महसूस किया जाता है रुपये। 30 जबकि एक टेबल के लिए आंकड़ा रुपये है। 60. मशीन ए पर प्रति सप्ताह उपलब्ध कुल समय 70 घंटे है, मशीन बी पर 40 घंटे है, और मशीन सी पर 90 घंटे है। लाभ को अधिकतम करने के लिए प्रति सप्ताह कितने कुर्सियां ​​और टेबल बनाया जाना चाहिए? गणितीय फॉर्मूलेशन विकसित करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक कंपनी दो अलग-अलग उत्पादों को बेचती है ए और बी। दो उत्पादों को एक आम उत्पादन प्रक्रिया में उत्पादित किया जाता है और दो अलग-अलग बाजारों में बेचा जाता है। उत्पादन प्रक्रिया में 45000 मानव-घंटे की कुल क्षमता है। बी की इकाई बनाने के लिए ए और 3 घंटे की इकाई बनाने के लिए 5 घंटे लगते हैं। बाजार का सर्वेक्षण किया गया है और कंपनी के अधिकारियों का मानना ​​है कि बेची जा सकने वाली ए की अधिकतम इकाइयां 7000 विज्ञापन है जो बी 10,000 है। अगर लाभ रुपये है। उत्पाद ए और रुपये के लिए प्रति यूनिट 60 रुपये। उत्पाद बी के लिए 40 प्रति यूनिट, लाभ को अधिकतम करने के लिए प्रत्येक उत्पाद की कितनी इकाइयों को बेचा जाना चाहिए? समस्या को एलपीपी के रूप में तैयार करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

तेल रिफाइनरी के प्रबंधक दो संभावित मिश्रण प्रक्रियाओं के वैकल्पिक मिश्रण पर निर्णय लेना चाहते हैं 1 और 2 जिनमें से प्रत्येक उत्पादन रन के इनपुट और आउटपुट निम्नानुसार हैं: क्रूड्स ए और बी के अधिकतम क्रमशः 200 इकाइयां और 150 इकाइयां उपलब्ध हैं। गैसोलीन एक्स और कम से कम 80 इकाइयों की 100 इकाइयों की आवश्यकता है। प्रक्रिया 1 और 2 से चलने वाले प्रति उत्पादन लाभ रुपये हैं। 3000 और रु। क्रमशः 4000। एलपीपी के रूप में उपरोक्त फॉर्मूलेट करें
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक निर्माता दो उत्पादों ए और बी पैदा करता है दोनों उत्पादों को दो अलग मशीनों पर संसाधित किया जाता है। पहली मशीन की उपलब्ध क्षमता 12 घंटे है और दूसरी मशीन की प्रति दिन 9 घंटे है। उत्पाद ए की प्रत्येक इकाई को दोनों मशीनों पर 3 घंटे की आवश्यकता होती है और उत्पाद बी की प्रत्येक इकाई को पहली मशीन पर 2 घंटे और दूसरी मशीन पर 1 घंटे की आवश्यकता होती है। उत्पाद ए की प्रत्येक इकाई रुपये पर बेची जाती है। 7 लाभ और बी के लाभ पर बी का। 4. ग्राफिकल रूप से अधिकतम लाभ के लिए प्रति दिन उत्पादन स्तर खोजें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

1 998-2002 के दौरान सरकार द्वारा खरीदे गए गेहूं की मात्रा के साथ दिया गया बार ग्राफ दिखाता है। बार ग्राफ पढ़ें और अपने अवलोकन लिखें। किस वर्ष (ए) गेहूं उत्पादन अधिकतम था? (बी) गेहूं उत्पादन न्यूनतम?
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

निम्नलिखित तालिका गांव के 100 खेतों के गेहूं के प्रति हेक्टेयर उत्पादन उपज देता है। वितरण को वितरण प्रकार से अधिक में बदलें, और इसके ओगिव को खींचें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous
Made with in India
...