sawalzawab.com| There are two types of fertilisers ‘A’ and ‘B’. ‘A’ consists of 12% nitrogen and 5% phosphoric acid whereas ‘B’ consists of 4% nitrogen and 5% phosphoric acid. After testing the soil conditions, farmer finds that he needs at least 12 kg of nitrogen and 12 kg of phosphoric acid for his crops. If ‘A’ costs Rs. 10 per kg and ‘B’ cost Rs. 8 per kg, then graphically determine how much of each type of fertiliser should be used so that nutrient requirement are met at a minimum cost.

// // //
0 votes
asked in General Knowledge by
दो प्रकार के उर्वरक 'ए' और 'बी' हैं। 'ए' में 12% नाइट्रोजन और 5% फॉस्फोरिक एसिड होता है जबकि 'बी' में 4% नाइट्रोजन और 5% फॉस्फोरिक एसिड होता है। मिट्टी की स्थिति का परीक्षण करने के बाद, किसान को पता चलता है कि उसे अपनी फसलों के लिए कम से कम 12 किलोग्राम नाइट्रोजन और 12 किलोग्राम फॉस्फोरिक एसिड की आवश्यकता होती है। यदि 'ए' की लागत रु। 10 रुपये प्रति किलो और 'बी' लागत रु। 8 प्रति किलो, फिर ग्राफिक रूप से निर्धारित करें कि प्रत्येक प्रकार के उर्वरक का कितना उपयोग किया जाना चाहिए ताकि पोषक तत्व की आवश्यकता न्यूनतम लागत पर पूरी हो।

Your answer

Your name to display (optional):
Privacy: Your email address will only be used for sending these notifications.

Related questions


एक फल उत्पादक अपने बगीचे, ब्रांड पी और ब्रांड क्यू में दो प्रकार के उर्वरक का उपयोग कर सकता है। नाइट्रोजन, फॉस्फोरिक एसिड, पोटाश, और प्रत्येक ब्रांड के क्लोरीन एम बैग की मात्रा (किलो में) तालिका में दी जाती है। टेस्ट इंगित करते हैं कि बगीचे को कम से कम 240 किलोग्राम फॉस्फोरिक एसिड, कम से कम 270 किलोग्राम पोटाश और 310 किलोग्राम क्लोरीन की आवश्यकता होती है। यदि उत्पादक बगीचे में जोड़े गए नाइट्रोजन की मात्रा को कम करना चाहता है, तो प्रत्येक ब्रांड के कितने बैग का उपयोग किया जाना चाहिए? बगीचे में जोड़े गए नाइट्रोजन की न्यूनतम मात्रा क्या है?
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक व्यक्ति को कई प्रकार के पोषक तत्वों के लिए कुछ न्यूनतम दैनिक आवश्यकताएं पूरी करनी होंगी। यह मानते हुए कि केवल पोषक तत्व-कैल्शियम, प्रोटीन और कैलोरी हैं और व्यक्ति के आहार में केवल दो खाद्य पदार्थ होते हैं, I और II, जिनकी कीमत और पोषक सामग्री नीचे दी गई तालिका में दिखायी जाती है: खाद्य I (प्रति आईबी), खाद्य द्वितीय (प्रति आईबी), पोषक तत्व कैल्शियम प्रोटीन कैलोरी के लिए न्यूनतम दैनिक आवश्यकता, 10 5 2, 5 4 6, 20 20 13 मूल्य (रुपये), 60, 100, दो खाद्य पदार्थों का संयोजन दैनिक आवश्यकता को पूरा करेगा और कम लागत में प्रवेश करें? इसे एलपीपी के रूप में तैयार करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

दो पदों के बीच खड़े एक व्यक्ति को पता चलता है कि पद के शीर्ष पर उसकी आंखों पर कोण का कोण सही कोण है। अगर पद की ऊंचाई दो गुना और चार गुना है, तो व्यक्ति की ऊंचाई और दो पदों के बीच की दूरी लंबाई के बराबर है लंबी पोस्ट का। व्यक्ति से छोटी से लंबी पोस्ट तक दूरी का अनुपात पाएं।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

रेणु वजन के उर्वरक के दो बैग 75 किलो और 69 किलो खरीदते हैं। वज़न का अधिकतम मूल्य पाएं जो उर्वरक के वजन को सटीक संख्या में माप सकता है।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक इलेक्ट्रॉनिक असेंबली में दो उपप्रणाली होते हैं, कहते हैं, ए और बी पिछले परीक्षण प्रक्रियाओं से, निम्नलिखित संभावनाएं ज्ञात हैं: पी (ए विफल) = 0.2 पी (बी अकेले विफल रहता है) = 0.15 पी (ए और बी असफल) = 0.15 निम्नलिखित संभावनाओं का मूल्यांकन करें (i) पी (ए विफल रहता है बी विफल हो गया है) (ii) पी (ए अकेले विफल रहता है)
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

दैनिक आहार को पूरक करने के लिए, एक व्यक्ति एक्स और वाई टैबलेट लेना चाहता है। एक्स और वाई में लौह, कैल्शियम और विटामिन की सामग्री (प्रति टैबलेट मिलीग्राम में) नीचे दी गई है: गोलियाँ आयरन कैल्शियम विटामिन एक्स 6 3 2 वाई 2 3 4 व्यक्ति को कम से कम 18 मिलीग्राम लोहे, 21 मिलीग्राम के पूरक की आवश्यकता होती है कैल्शियम और 16 मिलीग्राम विटामिन। एक्स और वाई के प्रत्येक टैबलेट की कीमत रुपये है। 2 और रु। 1 क्रमशः। न्यूनतम लागत पर उपर्युक्त आवश्यकता को पूरा करने के लिए व्यक्ति को प्रत्येक प्रकार की कितनी गोलियां लेनी चाहिए? एक एलपीपी बनाएं और ग्राफिकल हल करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

एक कंपनी शीतल पेय पैदा करती है जिसमें एक अनुबंध होता है जिसके लिए आवश्यक है कि रासायनिक ए की न्यूनतम 80 इकाइयां और रासायनिक बी की 60 इकाइयां पेय की प्रत्येक बोतल में जाएं। रसायन दो अलग-अलग आपूर्तिकर्ताओं से तैयार मिश्रण पैकेट में उपलब्ध हैं। प्रदायक एस के पास ए की 4 इकाइयों और बी की 2 इकाइयों के मिश्रण का एक पैकेट था जो 10 रुपये खर्च करता था। आपूर्तिकर्ता टी में ए के 1 इकाई के मिश्रण का एक पैकेट है और बी की 1 इकाई लागत 4 है। एस और टी से मिश्रित कितने पैकेट को कंपनी को अनुबंध की आवश्यकता का सम्मान करने के लिए खरीदना चाहिए और फिर भी लागत कम करना चाहिए? एक एलपीपी बनाएं और ग्राफिकल हल करें।
0 answers asked in General Knowledge by anonymous

आहार में विटामिन ए की कम से कम 80 इकाइयां और खनिजों की 100 इकाइयां होती हैं। दो खाद्य पदार्थ `F_1` तथा `F_2` , उपलब्ध हैं। भोजन `F_1` 4 रुपये प्रति यूनिट भोजन और एफ की लागत 6 रुपये प्रति यूनिट है। भोजन की एक इकाई `F_1` , विटामिन ए की 3 इकाइयां और खनिजों की 4 इकाइयां हैं। भोजन की एक इकाई ` F_2,` विटामिन ए की 6 इकाइयां और खनिजों की 3 इकाइयां शामिल हैं। एलपीपी तैयार करें। आहार की न्यूनतम लागत पाएं जो न्यूनतम आवश्यकता से मेल खाती है
0 answers asked in General Knowledge by anonymous
Made with in India
...