Ball Tampering का मतलब हिंदी में क्या होता है ? Ball tampering meaning in hindi?

// // //
0 votes
asked in English by

2 Answers

answered by

क्या होती है बॉल टेंपरिंग 

बाल टेंपरिंग का मतलब है गेंद से छेड़छाड़. गेंद पर किसी भी बाहरी पदार्थ का इस्तेमाल करके उसे नुकसान पहुंचाने को बॉल टेंपरिंग कहा जाता है 

answered by

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के मुताबिक, गेंद से छेड़छाड़ लेवल-2 का अपराध है जिसमें खिलाड़ी पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगता है और साथ ही चार नकारात्मक अंक तक खिलाड़ी के हिस्से आ सकते हैं जो एक टेस्ट मैच के प्रतिबंध के लिए काफी हैं।

आईसीसी के अधिनियम 42 के सबसेक्सन 3 में बॉल टेंपरिंग को लेकर बताया गया है। इसमें कहा गया है कि मैच के दौरान खिलाड़ी गेंद में चमक लाने के लिए या अगर गेंद ओस या किसी कारण गिली हो गई है तो उसे पोछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल कर सकता हैं लेकिन, अगर वह इसके लिए किसी कृत्रिम पदार्थ का इस्तेमाल करता हैं तो वह नियमों का उल्लंघन होगा। तौलिए का इस्तेमाल भी अंपायर के देखरेख में होना चाहिए।

आईसीसी के नियम के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी गेंद को मैदान पर मिट्टी में रगड़ता है या किसी नुकीले सामान से गेंद को नुकसान पहुंचाता है तो इसे भी नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।

इसके अलावा खिलाड़ियों को अक्सर आपने थूक से गेंद को चमकाते हुए देखा होगा। खिलाड़ियों को ऐसा करने की अनुमति है लेकिन अगर कोई खिलाड़ी च्विंगम खा रहा है और उसका इस्तेमाल बॉल पर करता है तो ये नियम तोड़ना कहलाएग।

No related questions found

Made with in India
...