This is best gaming app

मैग्मा और लावा में क्या अंतर हैं? – What is the difference between Magma and Lava?

0 votes
asked in General Knowledge by

2 Answers

answered by
मैग्मा और लावा दोनों ही तरल पदार्थ होते हैं और उनमें तरल चट्टानों की उपस्थिति होती है। दोनों में फर्क बस उनके स्थान का है।

मैग्मा : यह धरती के भीतर पाया जाता है। चट्टानों , वाष्पशील पदार्थों आदि से बना हुआ मैग्मा एक ज्वालामुखी के नीचे बने हुए मैग्मा कक्ष में पाया जाता है। जब इसका तापमान अधिक हो जाता है और यह ज्वालामुखी या आस पास की धरती पर अधिक दबाव बनाने लगता है , तो यह बाहर फूट पड़ता है। मैग्मा धरती के अलावा और भी कई ग्रहों पर पाया जाता है।
लावा : जब यह मैग्मा धरती के बाहर निकल आता है, तो इसका नाम लावा हो जाता है। मोटाई और चिपचिपापन के आधार पर विभिन्न प्रकार के लावा बताये जाते हैं। जब इसका बहाव बंद हो जाता है , तब यह ठोस हो जाता है और आतशी  चट्टानें बनता है।

लावा भले ही बहुत चिपचिपा होता है , पर ये बहुत दूरी तय कर सकता है इसलिए ज्वालामुखी के आस पास के १ किमी दायरे में कोई भी जन जीवन पाना मुश्किल होता है । इसकी गर्मी इतनी होती है कि सब कुछ जल जाता है ।

भारत में एक ही ज्वालामुखी है । यह अंडमान निकोबार के द्वीप पर स्थित है ।
answered by
The molten rock that is present beneath the surface of the earth is termed as Magma. The molten liquid that gets erupted out of the surface of the Earth is termed as Lava. Lava is also referred to as Liquid Magma.

No related questions found

Made with in India
...